ब्रेकिंग न्यूज़
टैकनोलजी

अब बार-बार फोन चार्ज करने से मिलेगा छुटकार, इस तरह बढ़ाएं फोन की बैटरी लाइफ

आजकल लोग घंटो फोन पर बात करते हैं. खासतौर से कोरोना में लोग एक दूसरे से नहीं मिल पा रहे हैं ऐसे में फोन पर बात करके ही लोग आपस में हाल-चाल जान रहे हैं. इसके अलावा ऑफिस में लोग काम के सिलसिले में घंटो बात करते हैं. मनोरंजन के लिए भी लोग फोन का ही इस्तेमाल करते है. यही वजह है कि सबसे ज्यादा दबाव आपके फोन की बैटरी पर पड़ता है. इससे कहीं न कहीं आपके फोन की बैटरी लाइफ भी कम होती है. आपको बार-बार अपना फोन चार्ज करना पड़ता है. कई बार तो घंटो चार्जिंग में लगा रहने के बाद भी फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है. ऐसे में हम आपको फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं. 

1- ऑरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें 
फोन की बैटरी को खराब होने से बचाना है और लंबे समय तक चलाना है तो हमेशा अपने स्मार्टफोन को ऑरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें. अगर आप किसी दूसरे या लोकल चार्जर से फोन चार्ज करते हैं तो इससे आपके फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. लगातार ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी खराब भी हो सकती है. इसलिए फोन से साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें. 

2- कवर हटा कर फोन चार्ज करें
फोन को डेमेज होने से बचाने के लिए हम सभी कवर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कवर लगाकर फोन चार्ज करने से फोन जल्दी गर्म हो जाता है. कई बार चार्जिंग पिन ठीक से नहीं लग पाती तो फोन चार्ज नहीं हो पाता. इसलिए फोन को एक बार में फुल चार्ज करने की कोशिश करें. चार्जिंग के दौरान कवर हटाकर ही चार्ज करें. 

3- 20 परसेंट बैटरी रहने पर तुरंत चार्ज करें
कई बार हम फोन की चार्जिंग को लेकर लापरवाही बरतते हैं. फोन जब तक खुद स्विच ऑफ न हो जाए हम चार्ज नहीं करते. लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने से फोन की बैटरी पर बहुत असर पड़ता है. अगर आपको अपने फोन की बैटरी को ठीक बनाए रखना है तो हमेशा 20 फीसदी बैटरी बचने पर ही फोन चार्जिंग में लगा देना चाहिए. बैटरी को बिना डाउन हुए ही चार्ज करने पर आप दुष्प्रभाव से बच सकते हैं. इसके लिए आप हो सके तो अपने साथ एक अच्छए पावरबैंक का इस्तेमाल करें. जरुरत पड़ने पर तुरंत फोन को चार्जिंग में लगाए.

4- फास्ट चार्जिंग एप्स का इस्तेमाल न करें
कई बार हम फोन की बैटरी को बचाने के लिए ऐसे फास्ट चार्जिंग एप्स डाउनलोड कर लेते हैं. जो फोन में लगातार चलते रहते हैं. इससे आपका भले ही जल्दी चार्ज हो जाता हो लेकिन बैटरी जल्दी ही खत्म हो जाती है. बैटरी बचाने वाली इन थर्ड पार्टी एप का बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है. 

5- पूरी रात चार्जिंग में न लगाएं
कई बार हम रात को सोते वक्त अपना फोन चार्जिंग में लगा देते हैं और फोन रात भर चार्ज होता रहता है. ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर असर पड़ता है और फोन की बैटरी जल्दी खराब भी हो सकती है. इसलिए अपने फोन को ज्यादा देर तक चार्जिंग में न लगाएं

Source From : ABP Live

Related posts

Jio या Airtel किसका ब्रॉडबैंड प्लान है बेहतर? जानिए 999 वाले प्लान के फायदे

My News Baba

Amazon सेल में Oppo के इस फोन पर मिल रहा 3000 रुपये का डिस्काउंट, आप भी जानें शानदार ऑफर्स

My News Baba

इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो खरीद पाएंगे बेहतर Laptop

My News Baba

Leave a Comment