ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब 12-16 हफ्ते में लगेगी कोविशील्ड की दूसरी खुराक, संक्रमित हो चुके लोगों को 6 महीने बाद ही टीका लगवाने की सलाह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन के 2 डोज के बीच का अंतर 12 से 16 हफ्ते करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में कोविशील्ड के दो डोज 6 से 8 हफ्ते के अंतराल में लगाए जा रहे हैं। सरकार को सलाह देने वाले नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन (NTAGI) ने कोवीशील्ड के 2 डोज के बीच गैप बढ़ाने की सिफारिश की थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को इसे स्वीकार कर लिया।

इससे पहले भी केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन के दो डोज के बीच का समय बढ़ाया था। शुरुआत में कोविशील्ड के दोनों डोज के बीच 4 से 6 हफ्ते का अंतर रखा जाता था। इसके बाद इसे बढ़ाते हुए 6 से 8 हफ्ते कर दिया गया था। और अब ये 12-16 हफ्ते हो चुका है। द लैंसेट में छपी स्‍टडी के अनुसार भी अगर 12 हफ्तों के अंतराल पर कोविशील्‍ड की डोज दिया जाए तो उसका असर बढ़ जाता है। यूनाइटेड किंगडम और कनाडा में वैक्‍सीन की दूसरी डोज चार महीने बाद दी जा रही है।

NTAGI ने यह भी सुझाव दिया है कि कोरोना पॉजिटिव हुए लोगों को रिकवरी के 6 महीने के बाद वैक्सीन लगाना चाहिए। एक्‍सपर्ट पैनल के अनुसार, ऐसे लोगों के शरीर में कोविड-19 के खिलाफ ऐंटीबॉडीज मौजूद होती हैं जो उन्‍हें वायरस से सुरक्षा देती है। इम्‍युनिटी पीरियड के दौरान उन्‍हें वैक्‍सीन देना उसकी बर्बादी होगा। इसके अलावा पैनल ने प्रेग्नेंट महिलाओं को वैक्सीन के बारे में च्वॉइस देने की सिफारिश की है।

Source From : Bhaskar Hindi

Related posts

Blast in Delhi: दिल्ली में इजरायली दूतावास के बाहर विस्फोट, कुछ कारें क्षतिग्रस्त, एयरपोर्ट-सरकारी इमारतों की सुरक्षा बढ़ी

My News Baba

मप्र में विकास की फिल्म बाकी : शिवराज

My News Baba

LOC: पाकिस्तान ने पुंछ जिले में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया

My News Baba

Leave a Comment