ब्रेकिंग न्यूज़
बिजनेस

Investment Tips: कोरोना काल में पैसे का करें सही निवेश, बुरे वक्त में आएगा काम

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना के बढ़ते मरीजों के कारण कई जगहों पर कर्फ्यू भी लगाया जा रहा है तो कई जगह लॉकडाउन जैसे हालात भी बन चुके हैं. बढ़ते कोरोना के बीच एक बार फिर से डर का माहौल बन चुका है. वहीं इस डर के माहौल में भी अपनी बचत को सही जगह निवेश करना काफी जरूरी हो जाता है क्योंकि मुश्किल वक्त में आखिर में अपनी बचत ही काम में आती है. ऐसे में जानते हैं कि कोरोना काल में अपने पैसे का सही निवेश कहां करें.

इंश्योरेंस
जीवन बीमा एक सुरक्षित निवेश भी माना जाता है. ऐसे में इस कोरोना काल में खुद की जीवन बीमा होनी काफी जरूरी है. अपनी बचत का कुछ निवेश लाइफ इंश्योरेंस में जरूर करें. इसके अलावा हेल्थ इंश्योरेंस में भी निवेश करें. हेल्थ इंश्योरेंस बीमारी के वक्त में काफी आर्थिक मदद कर सकता है.

शॉर्ट टर्म निवेश
कोरोना काल में कुछ भी निश्चित नजर नहीं आ रहा है. बाजार के हालात भी पूरी तरह से ठीक नहीं हैं. ऐसे में लॉन्ग टर्म निवेश का रुख छोड़कर शॉर्ट निवेश की तरफ ध्यान दें. इसके लिए शॉर्ट टर्म म्यूचुअल फंड्स या लिक्विड फंड्स में एसआईपी के जरिए निवेश करें. ऐसे में एफडी से ज्यादा रिर्टन मिलता रहेगा और जरूर पड़ने पर अपना फंड निकाल भी सकते हैं. वहीं ऐसी जगह निवेश न करें जहां कोई लॉक-इन पीरियड हो.

एफडी
कोरोना काल के कारण पिछले साल काफी लोगों की नौकरियां चली गई थी. ऐसे में इस बार पूरी तरह से सचेत रहने की जरूरत है. इसके लिए एक इमरजेंसी फंड के लिए एफडी में कुछ निवेश करना चाहिए. निवेश कम से कम इतना जरूर हो की अगर नौकरी या कारोबार पर कुछ संकट मंडराए तो कम से कम 6 महीने तक इस फंड के जरिए गुजारा हो सके. इससे बुरे वक्त से उभरने में भी काफी मदद मिल सकती है.

Source From : ABP Live

Related posts

टॉप-10 कंपनियों में से छह के बाजार में 60 हजार करोड़ का इजाफा, इंफोसिस और TCS को सबसे ज्यादा फायदा

My News Baba

कोरोना का असर: आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं में जुड़ेंगी अभी और चीजें, सरकार जल्द लेगी फैसला 

My News Baba

चीनी सरकार के दबाव के बीच जैक मा का एंट ग्रुप फिर से स्टॉक मार्केट में आने को तैयार

My News Baba

Leave a Comment