ब्रेकिंग न्यूज़
बिजनेस

Best Time to Buy Home: घर खरीदने के लिए यह सबसे अच्छा मौका, अब इससे कम नहीं होंगी आपकी EMI

होम लोन की दरें इस वक्त 15 साल के न्यूनतम स्तर पर है. देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई से लेकर एचडीएफसी, महिंद्रा कोटक बैंक समेत  तमाम बैंकों ने हाल में अपनी होम लोन दरें कम कर दी है. विशेषज्ञों का मानना है कि इस वक्त घर खरीदने का सबसे अच्छा मौका है. चूंकि बॉन्ड पर यील्ड बढ़ रहा है और यहां से ब्याज दरें कहां जाएंगी, यह पता नहीं इसलिए होम लोन के लिए यह सबसे अच्छा समय बताया जा रहा है.

होम लोन की दरें 6 से 7 फीसदी के बीच

एसबीआई के होम लोन की मौजूदा ब्याज दर 6.70 फीसदी है. वहीं कोटक महिंद्रा बैंक की 6.65 फीसदी . इस तरह सभी बैंकों की होम लोन दरें छह से सात फीसदी के बीच है. दरअसल कोरोना संक्रमण की वजह से वित्त वर्ष जनवरी,2020 के दौरान बैंकों के हाउसिंग लोन की ग्रोथ 17.5 फीसदी फीसदी थी लेकिन जनवरी 2021 तक आते-आते यह घट कर 7.7 फीसदी रह गई है. यही वजह है कि बैंक होम लोन के अपने गिरते पोर्टफोलियो को रोकने के लिए होम लोन पर इंटरेस्ट रेट तेजी से घटा रहे हैं.

होम लोन इंटरेस्ट रेट 15 साल के न्यूनतम पर

विश्लेषकों का मानना है कि भारतीय बाजार में इस वक्त होम लोने की ब्याज दरें 15 साल के न्यूनतम स्तर पर है. इसके साथ ही कोरोना संक्रमण की वजह से प्रॉपर्टी के दाम भी गिरे हुए हैं. इसलिए यह मकान खरीदने वालों के लिए सबसे अच्छा वक्त हो सकता है. उनका यह भी कहना है कि इस वक्त बॉन्ड यील्ड बढ़ रहे हैं. इसका असर ब्याज दरों  पर पड़ सकता है. इसलिए इस वक्त अगर आपके पास इतनी आय है कि आप ईएमआई बगैर अतिरिक्त बोझ के अदा कर सकते हैं तो मकान खरीदने का यह सबसे अच्छा मौका है.

बैंकों में टर्म डिपोजिट पर इस वक्त सबसे कम ब्याज मिल रहा है. इसमें और कटौती नहीं की जा सकती. जाहिर है जब यहां से टर्म डिपोजिट की दरें बढ़ेंगी तो होम लोन पर ब्याज भी बढ़ेगा. इसलिए विश्लेषक इस समय घर खरीदने के लिहाज से सबसे अच्छा बता रहे हैं.

मैन्यूफैक्चरिंग के बाद अब सर्विस सेक्टर में भी तेजी लेकिन रोजगार की रफ्तार धीमी

विप्रो की सबसे बड़ी डील, ब्रिटिश कंस्लटेंसी Capco को 145 करोड़ डॉलर में खरीदेगी

  Source From : ABP Live

Related posts

Good News on Jobs: रोजगार को रफ्तार दे रहा है सर्विस सेक्टर, नवंबर में बढ़ी कारोबारी गतिविधियां

My News Baba

Term Insurance Plan: फाइनेंशियल प्लानिंग से पहले लीजिये टर्म इंश्योरेंस प्लान, आपके परिवार के लिए है बेहद जरूरी

My News Baba

भारत के बाद आज रात से अमेरिका में भी बैन होगा टिकटॉक और वी चैट, ट्रंप ने कहा-हमारी सुरक्षा को खतरा

My News Baba

Leave a Comment