ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार

Bihar Board Results: ब‍िहार बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, जान लें ये अपडेट

बिहार में इंटरमीडिएट परीक्षा का मूल्यांकन 5 से 15 मार्च तक की जाएगी इसके लिए सभी जिलों के उत्तर पुस्तिका केंद्रों पर भेज दी गई है.

बिहार में इंटरमीडिएट परीक्षा का मूल्यांकन 5 से 15 मार्च तक की जाएगी इसके लिए सभी जिलों के उत्तर पुस्तिका केंद्रों पर भेज दी गई है.

Bihar Board Exam News: बिहार में इंटरमीडिएट परीक्षा का मूल्यांकन 5 से 15 मार्च तक की जाएगी इसके लिए सभी जिलों के उत्तर पुस्तिका केंद्रों पर भेज दी गई है. शिक्षकों की सूची ऑनलाइन बोर्ड वेबसाइट पर जारी कर दी गई है.

  • Share this:

बिहार में इंटरमीडिएट परीक्षा हो चुकी है अब इसका मूल्यांकन 5 मार्च यानी कि आज से शुरू हो रही है मूल्यांकन के लिए राज्य भर में 130 केंद्र बनाए गए हैं. आपको बता दें कि पिछले साल की तुलना में इस बार 4 केंद्र अधिक बनाया गया है. बिहार बोर्ड के मुताबिक, 2020 में 126 केंद्रों पर कॉपी जांच की गई थी, जिसमें पटना जिले में 8 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे, लेकिन इस बार 130 केंद्रों पर कॉपियों का मूल्यांकन किया आज से किया जाएगा.

बताते चले कि मूल्यांकन 5 से 15 मार्च तक की जाएगी इसके लिए सभी जिलों के उत्तर पुस्तिका केंद्रों पर भेज दी गई है. शिक्षकों की सूची ऑनलाइन बोर्ड वेबसाइट पर जारी कर दी गई है. इसके साथ ही सभी डीईओ कार्यालय में नियुक्ति पत्र की हार्ड कॉपी भी बोर्ड द्वारा भेज दी गई है. गौरतलब है कि पहले इंटर मूल्यांकन 25 फरवरी से 8 मार्च तक निर्धारित किया गया था, लेकिन इसकी तिथि बदल कर 5 मार्च से 15 मार्च तक की गई है.

4 मार्च को ही मूल्यांकन केंद्रों पर योगदान करने का था निर्देश…
बताते चले कि कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर बिहार बोर्ड ने जो आदेश जारी किया था. उसके मुताबिक, 4 मार्च को ही सभी शिक्षकों को मूल्यांकन केंद्रों पर योगदान करना अनिवार्य किया गया था. योगदान नहीं करने की स्थिति में बिहार परीक्षा संचालक अधिनियम 1981 धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई करने की भी बात कही गई थी, जिसकों देखते हुए लगभग सभी मूल्यांकन केंद्रों पर शिक्षक पहुंच गए थे.कोविड 19 के निर्देशों का भी होगा अनुपालन

कॉपी मूल्यांकन के कार्य से जुड़े शिक्षकों को कोविड 19 से जुड़े राज्य सरकार के निर्देशों का भी अनुपालन करने को लेकर सख्त आदेश बिहार बोर्ड के तरफ से जारी किया गया है. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने अपने आदेश पत्र में साफ तौर पर लिखा है कि जो भी शिक्षक कॉपी मूल्यांकन के काम करेंगे उन्हें मास्क लगाना और समय समय पर सेनिटाइजर का इस्तेमाल अवश्य करेंगे. इस बाबत सभी मूल्यांकन केंद्रों पर सेनिटाइजर और मास्क बोर्ड के तरफ से उपलब्ध करा दिया गया है.

ये भी पढ़ें
Sarkari Naukri : 10वीं पास के लिए जीडी कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्तियां जल्द
खुशखबरी! 37 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ

कॉपी जांच के साथ ही अंकों का होगा मूल्यांकन…
यहां यह भी जान लेना आवश्यक है कि कॉपी जांचने के साथ ही उसी दिन मूल्यांकन का डाटा कंप्यूटर पर अंकों को पुष्टि की जाएगी. इसके लिए हर केंद्र पर विशेष वार मास्क पोस्टिंग पर्सनल रखे गए है. हर केंद्र के लिए एमपीपी नियुक्त किए गए हैं. कॉपी जांच के साथ ही अंकों कंप्यूटर में रखा जाएगा जिससे रिजल्ट जारी करने में आसानी होगी.

<!–

–>

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

<!–

–>

Source From : News18

Related posts

Bihar Flood: पावरग्रिड में बाढ़ का पानी घुसा, अंधेरे में डूबे बिहार के 3 जिले

My News Baba

भोजपुरी विशेष – दर्द के संगी-साथी आ क्रांति के प्रतीक ह खंजड़ी बाजा

My News Baba

Sarkari naukri Result: बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती-2020 का फाइनल रिजल्ट जारी

My News Baba

Leave a Comment