ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

Coronavirus in India: अमित शाह ने कोविड टीकाकरण अभियान की समीक्षा की, महाराष्ट्र के बुलढाणा में दोपहर 3 से सुबह 8 बजे तक लॉकडाउन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश भर में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा रही है और तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया की जांच के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की।

यह बैठक ऐसे महत्वपूर्ण समय में हुई, जब देश में 1.14 करोड़ लाभार्थियों को कोविड टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण मार्च में शुरू होना है। इसमें 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कवर किया जाएगा। कम से कम 50 वर्ष की आयु वर्ग वाले लोगों की संख्या लगभग 27 करोड़ है।

महाराष्ट्र के बुलढाणा में दोपहर 3 से सुबह 8 बजे तक लॉकडाउन
उधर, महाराष्ट्र के बुलढाणा में कोरोना के बढ़ते केसों की वजह से पाबंदियां बढ़ा दी गई है। जिले में आने वाले बुलढाणा शहर, चिकहली, खामगांव, देउलगांव राजा और मल्कापुर में पाबंदियों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए। DM एस राममूर्ति ने बताया कि इस दौरान लोग दोपहर 3 बजे से सुबह 8 बजे तक बाहर नहीं निकल सकते हैं। जरूरी सामानों की बिक्री सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक ही होगी। संक्रमितों को होम आइसोलेशन की इजाजत भी नहीं दी गई है।

91 जिलों में कोरोना की रफ्तार तेज हुई
देश में कोरोना ने फिर जोर पकड़ लिया है। 91 जिलों में मरीज मिलने की रफ्तार बढ़ी है। इनमें 34 जिले महाराष्ट्र के ही हैं। इसके अलावा कर्नाटक के 16, हरियाणा, पंजाब, छत्तीसगढ़, गुजरात और बिहार के 4-4, जबकि केरल के दो जिले शामिल हैं। यहां बीते कुछ दिनों से रोजाना संक्रमितों की संख्या ठीक होने वाले मरीजों से ज्यादा है।

एक दिन में 4,468 एक्टिव केस बढ़े
रविवार को देश में 14,278 नए मरीज मिले। 9,715 ठीक हुए, जबकि 83 की मौत हो गई। रविवार को 4,468 एक्टिव केस बढ़े, जो पिछले 87 दिनों में सबसे ज्यादा हैं। इससे पहले 25 नवंबर को 7,234 एक्टिव केस बढ़े थे। एक्टिव केस यानी जिन मरीजों का इलाज चल रहा है। देश में अब तक 1 करोड़ 10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 6 लाख 97 हजार लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1 लाख 56 हजार 422 मरीजों की मौत हो गई। अभी 1 लाख 47 हजार 156 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

समीक्षा बैठक में ये रहे मौजूद
शाह ने गृह मंत्रालय कार्यालय में बैठक की अध्यक्षता की। इसमें कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने, टीकाकरण के लिए राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद थे। बैठक में नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल, कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, गृह सचिव, स्वास्थ्य सचिव, नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के निदेशक, एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Source From : Bhaskar Hindi

Related posts

Coronavirus in India: 99 लाख के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, 24 घंटे में मिले 26,382 मरीज

My News Baba

ईडी ने तमिलनाडु में 20.65 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

My News Baba

भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रहा योगी का हंटर, महोबा के एसपी मणि लाल निलंबित

My News Baba

Leave a Comment