ब्रेकिंग न्यूज़
टैकनोलजी

बड़े काम की हैं स्मार्टफोन की ये ट्रिक्स, आप भी जानिए फोन के सीक्रेट फीचर्स

स्मार्टफोन के बहुत सारे फीचर्स के बारे में हम जानते हैं और उन्हें यूज भी करते हैं, लेकिन आजकल स्मार्टफोन में ऐसे फीचर्स भी आते हैं, जो काफी यूजफुल होते हैं और हमें उनके बारे में पता नहीं होता. जैसे स्मार्टफोन के ईयरफोन की हेल्प से फोटो क्लिक करना हो या वीडियो बनाते समय फोटो खींचना हो. फोन में कई ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में बहुत लोग नहीं जानते. जानिए स्मार्टफोन के कुछ ऐसे ही सीक्रेट फीचर्स और ट्रिक्स जो काफी काम की हैं.

वीडियो के साथ खींचे फोटो
स्मार्टफोन से अगर आप वीडियो बना रहे हैं और उसी वक्त फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो वीडियो को बंद करने की जरूरत नहीं. आईफोन में वीडियो बनाते टाइम एक फोटो का आइकन भी दिखता है जिसे क्लिक करके जो वीडियो रिकॉर्डिंग चल रही है उसकी स्टिल्स यानी फोटो भी क्लिक कर सकते हैं

फोटो को ऐसे करें जूम
अगर आपकी आंखें थोड़ी कमज़ोर हैं या स्क्रीन के किसी टेक्स्ट को बड़ा करके देखना चाहते हैं तो स्मार्टफोन में एक अच्छा फीचर है स्क्रीन मेग्निफिकेशन का. इस फीचर से फोन स्क्रीन का कोई पार्ट ज़ूम कर सकते हैं इसके लिये आपको स्क्रीन पर तीन बार टैप करना है इससे स्क्रीन ज़ूम हो जायेगी. इस फीचर के लिये सेटिंग्स में एक्सेसबिलिटी में जाकर मैग्निफिकेशन जेस्चर को ऑन कर दें.

आसानी से बढ़ेगा रिजॉल्यूशन
आजकल स्मार्टफोन में मैक्रो लेंस का फीचर है जिससे आप छोटे से छोटे ऑबजेक्ट का फोटो खींच सकें. लेकिन मैक्रो ऑबजेक्ट को क्लिक करने की एक ट्रिक भी है. आप अपने फोन के रियर कैमरा लेंस पर पानी की एक बूंद लगा दें. ऐसा करने से कैमरे का लेंस ज्यादा ज़ूम हो जाता है और बिना किसी जूम के वो छोटे ऑब्जेक्ट को बड़े रिजोल्यूशन में दिखाता है.

खराब रिमोट का ऐसे लगाएं पता
कई बार हमारे टीवी, स्पीकर या किसी और डिवाइस का रिमोट खराब हो जाता है. बैटरी चेंज करने पर भी रिमोट सही से काम नहीं करता. ऐसे में रिमोट सच में खराब है ये बात स्मार्टफोन से पता चल जायेगी. आप रिमोट के सेंसर को फोन के कैमरा के सामने रखकर रिमोट के बटन दबाएं. अगर रिमोट के सेंसर में लाइट ब्लिंक करती है तो जान लीजिए कि रिमोट सही है और लाइट ब्लिंक नहीं करती तो रिमोट खराब है.

हेडफोन से क्लिक करें तस्वीर
आपके स्मार्टफोन के हेडफोन सिर्फ म्यूजिक सुनने में ही काम नहीं आते बल्कि इनकी मदद से आप फोन में फोटो भी क्लिक कर सकते हैं. हालांकि ये फीचर सभी स्मार्टफोन के ईयरफोन में नहीं होता लेकिन फिर भी आप अपने स्मार्टफोन में ये फीचर चेक कर सकते हैं. कुछ फोन के इयरफोन के प्ले और पॉज बटन की हेल्प से आप फोटो खींच सकते हैं साथ हीइयरफोन के वॉल्यूम बटन से जूम इन और आउट भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

क्या आपका फोन भी बार-बार हैंग होता है या स्लो चलता है? ठीक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

DND Service Activation: अनचाही कॉल और SMS से हैं परेशान, अपने मोबाइल पर ऐसे एक्टिवेट करें DND सर्विस

Source From : ABP Live

Related posts

जल्द मार्केट में दस्तक देगा Vivo का सस्ता 5G स्मार्टफोन, इन कंपनियों को मिलेगी टक्कर

My News Baba

Redmi 9 Power का नया वेरिएंट लॉन्च, Moto G 30 से होगा मुकाबला

My News Baba

कल लॉन्च होगा Most Awaited फोन Vivo V20 Pro 5G, फीचर्स में OnePlus के इस फोन को देगा टक्कर

My News Baba

Leave a Comment