ब्रेकिंग न्यूज़
अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका: इंजन में विस्फोट के बाद बोइंग 777 विमान बैन, इंजन में आग लगने के बाद कंपनी ने लिया फैसला

डिजिटल डेस्क, शिकागो। विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने अपने 777 मॉडल (Boeing 777 Model) के विमानों को बैन कर दिया है। वहीं दुनियाभर में विमानन कंपनियों से इस मॉडल के विमानों को इस्तेमाल न किए जाने की हिदायत दी गई है। कंपनी ने यह फैसला शनिवार को इस मॉडल के विमान का इंजन फेल होने के बाद उठाया है। 

बता दें कि शनिवार को 231 यात्रियों को लेकर उड़े एक विमान को अमेरिका के डेनवर हवाई अड्डे पर लौटने को मजबूर होना पड़ा था। विमान में लगा प्रैट ऐंड व्हिटनी पीडब्ल्यू 4000 इंजन टुकड़े-टुकड़े होने के बाद उपनगर के इलाकों में गिरा था। हालांकि, घटना में कोई घायल नहीं हुआ। इसके बाद यूनाइटेड एयरलाइंस और जापान की दो मुख्य एयरलाइंस ने 62 विमानों का उपयोग बंद कर दिया है। कोरियन एयर का कहना है कि वह छह विमानों का इस्तेमाल बंद करेगा।

बोइंग ने कहा कि कुल 128 विमान, जिनमें डेनवर विमान वाला ही इंजन है, उनका इस्तेमाल रोकना है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने एक बयान में कहा कि जांच अभी जारी है, हमने प्रैट एंड व्हिटनी 4000-112 इंजनों वाले 69 इस्तेमाल हो रहे और 59 स्टोर में रखे विमानों के परिचालन को रोकने की सिफारिश की है।

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) के एडमिनिस्ट्रेटर स्टीव डिक्सन ने एक बयान में कहा कि हमने घटना के बाद सुरक्षा से जुड़े सभी उपलब्ध आंकड़ों की समीक्षा की है। अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के आधार पर हमने निष्कर्ष निकाला कि हॉलो फैन ब्लेड, जो खासतौर पर इन विमानों में इस्तेमाल होते हैं, उनका निरीक्षण कम अंतराल पर करना चाहिए।

नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (NTSB) की शुरुआती खोज में ये सामने आया है सबसे ज्यादा नुकसान दाएं इंजन में हुआ, जहां दो फैन ब्लेड टूट गए और दूसरे ब्लेड भी प्रभावित हुए। हवाई जहाज की बॉडी को मामूली नुकसान हुआ है।
 

Source From : दैनिक भास्कर हिंदी

Related posts

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत-इजराइल स्वास्थ्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

My News Baba

लॉक हिम अप, इडियट्स, डिजास्टर: ट्रंप के 2016 के वो शब्द जो उन्होंने फिर दोहराए

My News Baba

पाक के मानव अधिकार मंत्रालय ने बच्चों को दुर्व्यवहार से बचाने के लिए कदम उठाया

My News Baba

Leave a Comment