ब्रेकिंग न्यूज़
टैकनोलजी

क्या आपका फोन भी बार-बार हैंग होता है या स्लो चलता है? ठीक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल की वजह से लोगों का हर जरूरी डेटा फोन में रहता है. लोगों के फोन पिक्चर्स, डॉक्यूमेंट्स, गाने और मूवीज से फुल रहते हैं. इसके अलावा मोबाइल में कई ऐसी ऐप्स होती हैं जिससे फोन स्लो हो जाता है. इससे फोन अक्सर हैंग होने लगता है. ये समस्या ज्यादातर स्मार्टफोन यूज के साथ रहती है. कई बार फोन में ज्यादा ऐप्स होने के कारण ऐप्स देरी से ओपन होती हैं. कई बार फोन में मौजूद वीडियो भी रुक रुक कर चलती है. ऐसी स्थिति में लोग काफी परेशान हो जाते हैं कई बार ऑफिस का काम भी फोन से करना पड़ता है ऐसे में फोन के स्लो चलने से और झुंझलाहट होने लगती है. आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ खास टिप्स दे रहे हैं. इससे आपके फोन की स्पीड बढ़ जाएगी और फोन हैंग भी नहीं होगा. आइये जानते हैं

1 सबसे पहले अपने फोन को हैंग होने से बचाने के लिए फोन में ऑटो डाउनलोड के ऑप्शन को ऑफ कर दें. इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट पर जाना होगा. अब यहां दिए गए ऑटो डाउनलोड के ऑप्शन को बंद कर दें.

2 फोन में मौजूद ऐप्स के ऑटो अपडेट मोड को भी ऑफ कर दें. ऐसा करने के लिए आपको प्ले स्टोर की सेटिंग पर जाकर Don’t auto-update apps के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

3 अगर आपका फोन अब भी स्लो चल रहा है तो फोन की अकाउंट्स एंड बैकअप सेटिंग में जाकर, सबसे नीचे ऑटो सिंक डेटा का एक ऑप्शन पर क्लिक करके इसे ऑफ कर दें. इससे फोन के स्टोरेज को फालतू डेटा सेव नहीं होगा.

4 फोन को हैंग होने की समस्या से बचाने के लिए नेविगेशन बार में दी गई रीसेंट बटन पर क्लिक करें. साथ ही बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स को भी बंद कर दें.

5 आप जिन ऐप्स का इस्तेमाल काफी कम करते हैं उन्हें फोन के मेन ऐप्स सेक्शन में जाकर डिलीट कर सकते हैं. इसके लिए ऐप को देर तक प्रेस करके रखें और अनइंस्टॉल कर दें.

6 अगर आपका फोन काफी धीरे चलता है तो इसके लिए फोन के बैकग्राउंड में चलने वाले प्रोसेस को भी ऑफ कर दें. अपने फोन की सेटिंग पर जाकर, सबसे नीचे दिए अबाउट फोन के विकल्प को क्लिक करना होगा. अब सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन पर जाकर बिल्ड नंबर पर 7 से 8 बार टैप करें. यहां No background process पर क्लिक कर दें.

7- फोन की स्पीड तेज करने के लिए डेवलपर्स ऑप्शन में ही ट्रांजिशन एनिमेशन स्केल और विंडो एनिमेशन स्केल ऑप्शन दोनों के ऑफ कर दें.

इस पूरे प्रोसेस से आपके फोन की स्पीड काफी फास्ट हो जाएगी. इसके अलावा फोन की स्पीड बढ़ाने के लिए क्रैश मेमोरी को खाली करते रहें. हमेशा होम स्क्रीन पर कम आइकन रखें. साथ ही फोन से एक्स्ट्रा फाइल्स को भी डिलीट करते रहें.

Source From : ABP Live

Related posts

Whatsapp पर फालतू नंबर को कैसे करें ब्लॉक? जानिये वॉट्सएप पर ब्लॉक और अनब्लॉकिंग ट्रिक्स

My News Baba

Realme X7 5G और Realme X7 Pro 5G भारत में हुए लॉन्च, लेटेस्ट फीचर्स से लैस फोन की ये है कीमत

My News Baba

Jio या Airtel किसका ब्रॉडबैंड प्लान है बेहतर? जानिए 999 वाले प्लान के फायदे

My News Baba

Leave a Comment