ब्रेकिंग न्यूज़
टैकनोलजी

Telegram में सेव कर सकते हैं जरूरी मैसेज, जानिए आसान तरीका

व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी के खबरों के बाद लाखों लोगों ने Telegram का इस्तेमाल करना शुरु कर दिया है. ऐसे में बहुत सारे यूजर्स को टेलीग्राम के कई खास फीचर्स के बारे में जानकारी नहीं है. टेलीग्राम का एक ऐसा ही लेटेस्ट फीचर है, जो इसे दूसरी मैसेजिंग ऐप से अलग बनाता है. हम आपको टेलीग्राम के जिस खास फीचर के बारे में बता रहे हैं उससे आप किसी भी जरूरी मैसेज को सेव कर सकते हैं. ये काफी यूजफुल फीचर है. इस फीचर से आप अपना जरूरी काम का डेटा जैसे फोटो, डॉक्यूमेंट और ऑडियो फाइल्स को सेव कर सकते हैं. आपको बता दें कि टेलीग्राम इस डेटा को क्लाउड पर सेव करता है. आप किसी भी डिवाइस में अपना अकाउंट लॉगइन करके डाटा का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइये जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा.

ऐसे सेव करें अपने जरूरी मैसेज और डेटा- इसके लिए आप टेलीग्राम ऐप में टॉप लेफ्ट में दिए गए मेन्यू पर क्लिक करें. अब यहां दिए गए सेव मैसेज को सेलेक्ट करें. अब एक चैट बॉक्स की तरह बॉक्स ओपन होगा, जिसमें आप जरूरी मैसेज, फोटो, वीडियो और दूसरे डॉक्यूमेंट्स सेव कर सकते हैं. आप चाहें तो पुराने मैसेज या फोटोज को यहां से डिलीट भी कर सकते हैं.

 चैट लंबी होने पर जरूरी मैसेज नहीं मिलते- कई बार चैट करते वक्त कुछ जरूरी फोटो, मैसेज या डॉक्यूमेंट हमारे चैटबॉक्स में होते हैं. ऐसे में लंबी चैट होने पर ऐसे जरूरी मैसेज को सर्च करना काफी मुशकिल होता है. इसके अलावा कई बार बहुत सारे मैसेज के बीच में ये जरूरी मैसेज भी डिलीट हो जाते हैं. इससे बचने के लिए आप उन मैसेज या फोटो को सेव कर सकते हैं. इससे जरूरी मैसेज को सर्च करना काफी आसान हो जाता है.

 WhatsApp में मिलता है अर्काइव ऑप्शन- टेलीग्राम की तरह मैसेज सेव करने के लिए WhatsApp में अर्काइव का ऑप्शन मिलता है. आप यहां किसी भी जरूरी चैट को अर्काइव में सेव कर सकते हैं.

Source From : ABP Live

Related posts

साल 2020 में इन 5G स्मार्टफोन्स ने भारत में की एंट्री, देखें पूरी लिस्ट

My News Baba

बड़े काम की है ये WhatsApp ट्रिक, इस तरह आपकी पर्सनल चैट रहेगी एकदम सीक्रेट

My News Baba

अगर आपको भी पड़ती है ज्यादा डेटा की जरूरत तो चुनें BSNL के ये प्लान, दूसरे के मुकाबले है सस्ते

My News Baba

Leave a Comment