ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कोरोना वैक्सीनेशन: देश में अब तक 1.14 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगी कोरोना की वैक्सीन 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार शाम छह बजे तक देश में 1,14,24,094 लोगों को कोविड की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें से 75 लाख 40 हजार 602 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया है। इसमें 64 लाख 25 हजार 60 को टीके की पहली और 11 लाख 15 हजार 542 को दूसरी खुराक दी गई है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने दी।
  
अगनानी ने कहा कि देश में कुल 38 लाख 83 हजार 492 अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को टीके की पहली खुराक दी गई है। उन्होंने बताया कि पहली खुराक के संदर्भ में एक केंद्रशासित प्रदेश और तीन राज्य ऐसे हैं जहां 75 फीसदी से अधिक स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों का टीकाकरण हुआ है। इन राज्यों में लक्षद्वीप, गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान शामिल हैं।

8 राज्यों में 75% से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन की पहली डोज लगी
उन्होंने बताया कि 8 राज्य ऐसे है जिन्होंने अपने 75% से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई है। इन राज्यों में बिहार, त्रिपुरा, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, झारखंड, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं।

वैक्सीन लगने के बाद अब तक 41 लोगों की मृत्यु हुई
जहां तक टीकाकरण के बाद मृत्यु का प्रश्न है। अब तक 41 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई। इनमें अस्पताल में 19 लोगों की मृत्यु हुई और अस्पताल के बाहर 22 लोगों की मृत्यु हुई। पिछले 24 घंटे में 2 मृत्यु हुई है। लेकिन किसी भी मृत्यु को अब तक वैक्सीन से नहीं जोड़ा गया है।

अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि टीके की पहली खुराक की बात करें तो 10 राज्य ऐसे हैं जहां 50 फीसदी से अधिक अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों का टीकाकरण हुआ है। इन राज्यों में दादरा नगर हवेली, त्रिपुरा, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, झारखंड, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि चार राज्यों में 50 फीसदी से कम स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण हुआ है। ये राज्य नगालैंड, पंजाब, चंडीगढ़ और पुडुचेरी हैं।

Source From : Bhaskar Hindi

Related posts

बीजेपी नेता ने राहुल गांधी को कहा पाखंडी, ट्वीटर पर मुख्तार अब्बास नकवी को लोगों ने दी नसीहत 

My News Baba

मिग-29 के लापता पायलट की तलाश जारी, 9 युद्धपोत, 14 विमान तलाशी अभियान में शामिल

My News Baba

राज्यसभा में हाथापाई पर प्रल्हाद जोशी बोले-विपक्षी दल खुद को बादशाह समझते हैं

My News Baba

Leave a Comment