ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार

बिहार में मंडराने लगा कोरोना का खतरा, गृह विभाग ने अलर्ट जारी कर कही ये बात

बिहार में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं. जिसको देखते हुये गृह विभाग ने नई गाइड लाइन जारी की है.

बिहार में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं. जिसको देखते हुये गृह विभाग ने नई गाइड लाइन जारी की है.

बिहार (Bihar) में बढ़ते कोरोना संक्रमितों (Corona Infected) को तातद को देखते हुये गृह विभाग (Home Department) ने बिहार में अलर्ट जारी किया है. गृह विभाग ने नई गाइडलाइन जारी करने के साथ ही पुलिस और स्वास्थ्य विभाग (Health Department) को तैयार रहने के लिए कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 4:45 PM IST
  • Share this:

पटना. बिहार (Bihar) में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) का खतरा एक बार फिर मंडराने लगा है. कोरोना की स्थिति को देखते हुये इससे निपटने के लिए गृह विभाग (Home Department) ने अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही गृह विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आदेश का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

महाराष्ट्र, केलर, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गृह विभाग ने नई गाइड लाइन दिल्ली, यूपी, बिहार समेत सभी राज्यों के लिए जारी की है. इस नई गाइड लाइन के तहत राज्य के जिस जिले में कोरोना का मामला सामने आएगा वहां माइक्रो कंटोनमेंट जोन बनाने का निर्देश जारी किया गया है. साथ ही मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर जोर दिया गया है.

इधर इस बाबत बिहार के अपर मुख्य सचिव आमिर सुब्हानी और डीजीपी संजीव कुमार सिंघल ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही गृह विभाग के आदेश का सख्ती के पालन करने के लिए कहा है. आमिर सुब्हानी ने न्यूज 18 से बात करते हुए कहा कि भले ही स्कूल और दूसरे कार्यालय खोल दिये गये हैं, लेकिन इन सभी को कोविड 19 की दोबरा से बढ़ती संख्या को देखते हुए जो दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं, उनका अनुपालन सभी संस्थानों और स्कूल प्रबंधकों को करना होगा. इसे भी जिलो के जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान को सुनिश्चित कराना होगा.

Bihar Budget 2021-22: जानें बिहार के उन IAS अधिकारियों को जिनके जिम्मे होता है बजट बनाने का टास्क
इधर इस बाबत अपर मुख्य सचिव आमिर सुब्हानी ने बिहार के स्वास्थ्य विभाग को भी सतर्क रहने को लेकर आदेश जारी किया है. सभी जिलों के सिविल सर्जनों को अलर्ट पर रहने के साथ कोरोना संक्रमितों की जांच और इलाज पर नजर रखने का आदेश दिया है. स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारियों के मुताबिक इस वर्ष कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी आई है.

इस वर्ष के शुरुआती तीन दिनों में एक जनवरी को 463 नये मरीज सामने आये थे तो दो जनवरी को 397 और तीन जनवरी को 282 मरीज मिले थे. वहीं एक फरवरी को 75 नये संक्रमित मरीज सामने आये तो दो फरवरी को 118 नये संक्रमित और तीन फरवरी को 92 नये संक्रमितों की पहचान की गई. वहीं दिसंबर 2020 को कोरोना के नये संक्रमित मरीजों की संख्या 482 थी तो वहीं दो दिसंबर को 680 और तीन दिसंबर को 571 संक्रमितों की पहचान की गई थी.

कई राज्य में मई जून 2020 के दौरान संक्रमण में धीरे-धीरे वृद्धि होने लगी थी. 15 मई को 40 नये संक्रमित मिले थे तो 16 को 73 ..17 को 110,  18 को 103 और 19 मई को 104 मिले थे. वहीं 15 जून को 106, 16 को 74, 17 को 79, 18 को 53 और 19 जून को 250 नये कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई थी.

पिछले छह दिनों में औसतन 62 कोरोना संक्रमित रोज मिले
स्वस्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में पिछले छह दिनों में औसतन 62 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं राज्य में वर्तमान में मात्र 536 सक्रिय संक्रमित हैं जिनका इलाज डॉक्टरों की देखरेख में हो रहा है वहीं राज्य में स्वस्थ होने की दर 99.21 फीसदी है.

<!–

–> <!–

–>

Source From : News18

Related posts

बिहार: अंतरजिला मोबाइल लुटेरा गिरोह के 6 गुर्गे लोडेड हथियार के साथ गिरफ्तार

My News Baba

CM नीतीश ने चिराग के 'बंगले' में लगाई सेंध, कल कई नेता थामेंगे JDU का दामन

My News Baba

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड 2021 जारी,18 Jan तक करें डाउनलोड

My News Baba

Leave a Comment