ब्रेकिंग न्यूज़
बिजनेस

ग्लोबल कीमतोंं के दबाव में भारत में सोना-चांदी चमका, जानें कितने बढ़े दाम ?

इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में बढ़ोतरी के तर्ज पर भारतीय बाजार में भी इसके दाम में बढ़त दर्ज की गई. पिछले दिनों डॉलर की कीमतों में गिरावट की वजह से गोल्ड की कीमत में थोड़ी बढ़त दर्ज होनी शुरू हुई थी लेकिन बॉन्ड यील्ड बढ़ने की वजह से इसमें निवेश घट गया और इसकी कीमतों पर नियंत्रण हो गया.  यूएस बॉन्ड के यील्ड एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे.  इसलिए गोल्ड से निवेशकों ने हाथ खींचा था और इसके दाम घट गए थे. लेकिन अब इसमें थोड़ी और बढ़ोतरी हुई है.

एमसीएक्स में बढ़े गोल्ड और सिल्वर 

इस बीच, सोमवार को एमसीएक्स में गोल्ड 0.19 फीसदी यानी 90 रुपये बढ़ कर 46,287 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं. सिल्वर 0.56 फीसदी यानी 388 रुपये बढ़ कर 69,400 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. दिल्ली मार्केट में गोल्ड शुक्रवार को 46,101 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. गुरुवार को गोल्ड की कीमत 46,447 रुपये प्रति दस ग्राम था. फरवरी के इस महीने में सोने-चांदी की कीमतों में उतार चढ़ाव होता रहा है.

ग्लोबल मार्केट में सोना चमका

ग्लोबल मार्केट में पिछले सेशन में गोल्ड सात महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया था लेकिन आज इसमें बढ़ोतरी दिखी. स्पॉट गोल्ड 0.3 फीसदी चढ़ कर 1787.31 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया वहीं सिल्वर की कीमत में भी 1.3 फीसदी की उछाल दर्ज की गई और यह 27.56 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. अगस्त, 2020 में भारत में गोल्ड 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया था. इसके बाद से इसकी कीमतों में लगातार गिरावट आई है. सस्ता होने की वजह से इसकी मांग बढ़ गई है.

हालांकि इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है. दरअसल अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार से ग्लोबल इकनॉमी में महंगाई बढ़ेगी. इसलिए निवेशक इसकी हेजिंग के लिए सोना खरीद सकते हैं. यह स्थिति इसकी कीमतों में इजाफा करेगी. यानी सोना अभी थोड़ा महंगा हो सकता है.

सीमा पर तनाव के बाद सरकार की कड़ाई से ड्रैगन को बड़ा झटका, भारत में घटा चीनी निवेश

अगर आप सालाना इतने लाख से ज्यादा पीएफ जमा करते हैं तो एक्सट्रा टैक्स का नियम होगा वापस, वित्त मंत्री ने दिए संकेत

  Source From : ABP Live

Related posts

डिजिटल पेमेंट, बैंकिंग और फाइनेंस कंपनियों की शिकायत के लिए होगा एक नंबर, RBI ने किया ऐलान

My News Baba

कोरोनावायरस से अपैरल इंडस्ट्री पर करारी चोट, 68 फीसदी यूनिट्स की उत्पादन क्षमता में भारी गिरावट

My News Baba

रिजर्व बैंक करेगा दस हजार करोड़ रुपये की सरकारी सिक्योरिटीज की खरीद और बिक्री

My News Baba

Leave a Comment