ब्रेकिंग न्यूज़
बिजनेस

Credit Score: क्या आप जानते हैं, अच्छा क्रेडिट स्कोर दिलाता है आपको ये 5 फायदे

क्रेडिट स्कोर अगर अच्छा हो तो इसके कई फायदे होते हैं. क्रेडिट स्कोर से पता चलता है कि वित्तीय मामलों में आपका रिकॉर्ड कैसा है. हम आपको आज आज बताएंगे कि अच्छे क्रेडिट स्कोर होने से आपको क्या-क्या लाभ मिल सकता है.

  • अच्छा क्रेडिट स्कोर होने से लोन आसानी और कम ब्याज पर मिलताहै. दरअसल क्रेडिट रिपोर्ट में आपके कर्ज और उसे चुकाने की पूरी डिटेल होती है. क्रेडिट स्कोर अच्छा होने की वजह से बैंक आप पर भरोसा करके आपको आसानी से लोन देते हैं. इतना ही नहीं क्रेडिट स्कोर अगर अच्छा है तो बैंक और NBFC आपको प्री-अप्रूव्ड लोन भी ऑफर करते हैं.
  • आपका क्रेडिट स्कोर अगर खराब है तो बैंक आपको आपके जरुरत के हिसाब से लोन देने से मना कर सकता है. दरअसल बढ़िया क्रेडिट स्कोर यह दिखाता है कि अब तक आपने लोन सही समय पर चुकाया है. क्रेडिट स्कोर अगर अच्छा है तो आपको आपकी जरूरत के हिसाब से लोन मिलने की कहीं ज्यादा संभावना रहती है.
  • अच्छा क्रेडिट स्कोर होने से आपको क्रेडिट कार्ड आसानी से मिल जाता है. आपको कई फाइनेंस कंपनियों और बैंकों के क्रेडिट कार्ड के कई विकल्प उपलब्ध हो जाते हैं.
  • अगर आफ हाई क्रेडिट लिमिट वाले क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो इसमें भी आपका अच्छा क्रेडिट स्कोर आपके काम आता है. एक अच्छे स्कोर के साथ, आपके पास हाई क्रेडिट लिमिट के लिए आवेदन करने का ऑप्शन रहता है.
  • अच्छा क्रेडिट स्कोर होने की वजह से आप किसी एक बैंक से दूसरे बैंक में आसानी से लोन ट्रांसफर करवा सकते हैं क्योंकि दूसरा बैंक आपका लोन अपने बैंक से ट्रांसफर करने से पहले आपके क्रेडिट स्कोर को जरूर देखते हैं.

क्रेडिट स्कोर कौन सा अच्छा माना जाता है

  • क्रेडिट स्‍कोर की रेंज 300 से 900 के बीच होती है
  • 550 से 700 का स्‍कोर ठीक माना जाता है
  • 700 से 900 के बीच के स्‍कोर को बहुत अच्‍छा माना जाता है

यह भी पढ़ें:

अब WhatsApp पर ही तुरंत जानें ट्रेन का PNR स्टेट्स, ये है पूरा प्रोसेस

Source From : ABP Live

Related posts

मामूली प्रीमियम पर लिस्ट होने के बाद रेलटेल के शेयरों ने पकड़ी रफ्तार, 20 फीसदी से भी ज्यादा उछला

My News Baba

बैंक कर्जदारों को मिल सकती है बड़ी राहत, सरकार ने बनाई एक्सपर्ट कमेटी

My News Baba

खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में मामूली घटकर 6.69 प्रतिशत रही, जुलाई में यह 6.73 प्रतिशत थी

My News Baba

Leave a Comment