ब्रेकिंग न्यूज़
अंतरराष्ट्रीय

ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने ईरान के वैज्ञानिक की हत्या पर जताई चिंता

लंदन, 30 नवंबर (आईएएनएस)। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक रैब ने तेहरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादे की हत्या और ईरान के साथ-साथ मध्य पूर्व क्षेत्र के हालात पर चिंता व्यक्त की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को रैब के स्काई न्यूज पर दिए गए बयान के हवाले से लिखा, हम तनाव को कम करना चाहते हैं। ईरान में जो कुछ हुआ है, हम उसके सभी तथ्यों के आने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन मैं कहूंगा कि हम अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून से जुड़े हैं, जो नागरिकों को टारगेट करने के खिलाफ हैं।

ईरानी बम के पिता कहे जाने वाले फखरीजादे की 27 नवंबर को सशस्त्र आतंकवादियों ने राजधानी तेहरान के पास हत्या कर दी थी।

देश के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि तेहरान के इमाम हुसैन विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर फखरीजादे उनकी सुरक्षा टीम और आतंकवादियों के बीच संघर्ष के दौरान गंभीर रूप से घायल हो गए थे, और उन्हें अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया था, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया।

फखरीजादेह मंत्रालय के ऑगेर्नाइजेशन के डिफेंसिव इनोवेशन एंड रिसर्च के प्रमुख रहे हैं। ईरानी सरकार को संदेह है कि यह हत्या इजराइल की मोसाद खुफिया एजेंसी द्वारा की गई, हालांकि तेल अवीव ने मीडिया रिपोटरें के अनुसार आरोप की न तो पुष्टि की है और न ही इनकार किया है।

वहीं यूरोपीय संघ ने हमले की कड़ी निंदा की है और इसे आपराधिक कृत्य कहा है।

एसडीजे-एसकेपी

Source From : दैनिक भास्कर हिंदी

Related posts

तीसरे अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले में दिखेगी काली तकनीक

My News Baba

पाकिस्तान कोविड से सफलतापूर्वक लड़ रहा : अधिकारी

My News Baba

अमेरिका : पुलिस ने अश्वेत शख्स को गोली मारी

My News Baba

Leave a Comment