ब्रेकिंग न्यूज़
टैकनोलजी

सावधान! फोन या लैपटॉप से डाटा लीक हो सकता है, बेचने से पहले ध्यान रखें ये बातें

अगर आप अपना पुराना फोन या लैपटॉप बेच रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि भले ही आपको पुराने फोन या लैपटॉप की अच्छी कीमत मिल रही हो लेकिन इससे आपकी कई जरूरी इन्फॉर्मेंशन भी लीक होने का खतरा रहता है. दरअसल आपके पुराने फोन, लैपटॉप की हार्ड डिस्क में कई बार ऐसा डेटा रहता है जिसे डिलीट किए बिना आप अपना गैजेट बेच देते हैं. इससे आपकी जरूरी इन्फॉर्मेंशन किसी ऐसे व्यक्ति के हाथ लग सकती है जो इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है.

कई बार लोगों के फोन या लैट में बैंक से जुड़ी काफी जानकारी होती है जो लीक होने का खतरा होता है. इसके अलावा अगर आप कभी अपने फोन या लैपटॉप को रिपेयर होने के लिए देते हैं तो भी आपको अपने डेटा को सुरक्षित रखने की जरूरत है. आज हम आपको ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जिससे आप अपने जरूरी डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं और कई तरह के खतरों से बच सकते हैं.

फोन बेचने से पहले ऐसे करें क्लीन
आजकल आप अपने ज्यादातर काम स्मार्टफोन से करते हैं. इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं. जरूरी कॉन्टेक्ट और फोटो शेयर करते हैं. आपके फोन में कई ऐसे ऐप्स भी होते हैं जिसमें आपका पता, बैंक कार्ड की जानकारी, पैन र्ड, पासपोर्ट और लाइसेंस की जानकारी सेव हो जाती है. ऐसे में जब आप अपना फोन बेचते हैं तो ये जानकारी किसी गलत व्यक्ति के हाथ लग सकती है. और आपको नुकसान हो सकता है. ध्यान रखें आप जब भी अपना फोन सेल करें तो उसे फैक्टरी री-सेट जरूर कर दें. इसके लिए आप फोन की सेटिंग में जाएं और री-सेट ऑप्शन को क्लिक कर दें. कई बार अलग अलग फोन की सैटिंग में बदलाव हो सकता है.

लैपटॉप बेचने से पहले ऐसे करें क्लीन
अगर आप सोचते हैं कि लैपटॉप बेचने से पहले पूरा डेटा डिलीट करने पर आप सेफ हैं तो आप गलत हैं. सिर्फ डाटा डिलीट करने से आपका डाटा सुरक्षा नहीं है. कोई भी व्यक्ति रिकवरी सॉफ्टवेयर से आपके डेटा को दोबारा पा सकता है. इंटरनेट पर ऐसे कई फ्री सॉफ्टवेयर हैं जिनसे आपका डेटा रिकवर हो सकता है. वहीं आपको अपने लैपटॉप को पूरी तरह से क्लीन करने के लिए फाइल शेयरश्रेडर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा. आप http://www.fileshredder.org/   पर जाकर इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के बाद एक विंडो ओपन होगी इसमें एड फाइल्स, एड फोल्डर और शेर्ड फ्री डिस्क स्पेस ये तीन ऑप्शन नजर आएंगे. लैपटॉप का डेटा डिलीट करने के बाद आपको शेर्ड फ्री डिस्क स्पेस के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है. यहा हार्ड डिस्क के अलावा कहीं भी सेव डेटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा. इस प्रोसेस में थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन आपका डेटा पूरी तरह से क्लीन हो जाता है.

Source From : ABP Live

Related posts

FAU-G Games का टीजर रिलीज, दिखी गलवान घाटी की खूनी झड़प, नवंबर में होगी गेम की लॉन्चिंग

My News Baba

WhatsApp डिसअपियरिंग मैसेज: एंड्रायड, iOS और KaiOS पर ऐसे करें एक्टिवेट

My News Baba

ये हैं बीएसएनएल के बेस्ट प्रीपेड प्लान, दूसरी कंपनियों के 3G प्लान भी जान लीजिए

My News Baba

Leave a Comment