ब्रेकिंग न्यूज़
बिजनेस

अगले महीने बदलने वाला है ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से जुड़ा यह नियम, जानें आपको कैसे होगा फायदा

अगले महीने से ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़ा एक नियम बदलने वाला है. अगले महीने से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट यानि RTGS चौबसी घंटे के लिए उपलब्ध हो जाएगी. आरबीआई ने देश भर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है.

बता दें आरबीआई ने इससे पहले दिसंबर 2019 में एनईएफटी प्रणाली (नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर सिस्टम) को हर रोज चौबीसो घंटे खुला किया था.

रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम यानि RTGS  क्या है
‘रियल टाइम’ का अर्थ है तुरंत. आरटीजीएस के जरिए जब आप लेनदेन करते हैं तो दूसरे खाते में तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाता है. आरटीजीएस के तहत न्यूनतम ट्रांसफर अमाउंट दो लाख रुपये है. वहीं अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है.

आरटीजीएस अभी केवल बैंकों के सभी कार्यदिवसों में (दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़ कर) सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक खुला रहता है.

क्या कहना है आरबीआई का
आरबीआई ने कहा है कि आरटीजीएस के चौबीसो घंटे उपलब्ध होने से भारतीय वित्तीय बाजार को वैश्विक बाजार के साथ समन्वित करने के निरंतर जारी प्रयासों तथा भारत में अंतराष्ट्रीय वित्तीय केद्रों के विकास में की मदद होगी. इससे भारतीय कंपनियों और संस्थाओं को भुगतान में और आसानी होगी.

यह भी पढ़ें:

पंजाब: 15 दिनों के लिए ‘रेल रोको आंदोलन’ खत्म करने को किसान तैयार, सीएम ने फैसले का स्वागत किया

Source From : ABP Live

Related posts

कोरोना: म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री पर बढ़ा दबाव, जुलाई में सात लाख से अधिक SIP बंद हुए

My News Baba

लगातार महंगी हो रही है दालें, लॉकडाउन से अब तक दाम में 30 फीसदी इजाफा

My News Baba

Nita Ambani Birthday special: मुकेश अंबानी ने ट्रैफिक सिग्नल पर गाड़ी रोककर नीता को शादी के लिये किया था प्रपोज, जानें ये किस्सा

My News Baba

Leave a Comment