ब्रेकिंग न्यूज़
राजनीति

29 नवंबर को नेपाल का दौरा करेंगे चीनी रक्षा मंत्री

काठमांडू, 21 नवंबर (आईएएनएस)। चीन के रक्षा मंत्री और स्टेट काउंसलर वेई फेंग 29 नवंबर को नेपाल के दौरे पर जाने वाले हैं। भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की 27 नवंबर को नेपाल यात्रा खत्म होने के 2 दिन बाद वेइ नेपाल पहुंचेंगे।

हालांकि काठमांडू की कई मीडिया रिपोटरें के अनुसार, चीन और नेपाल द्वारा अभी इस यात्रा की घोषणा की जानी बाकी है। जनरल वेई की एक दिन की यात्रा तब हो रही है, जब भारत अपने उच्च-स्तरीय अधिकारियों को द्विपक्षीय संबंधों पर बात करने के लिए काठमांडू भेज रहा है, जो सीमा विवाद के कारण प्रभावित हुए हैं।

पिछले साल अक्टूबर में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की यात्रा के बाद नेपाल का दौरा करने वाले वेई ऊंची रैंक वाले पहले चीनी अधिकारी हैं। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) में पूर्व रॉकेट फोर्स कमांडर रह चुके जनरल वेई, राष्ट्रपति शी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय सैन्य आयोग के 4 सदस्यों में से पहले हैं।

उनकी यात्रा को ऐसे समय में महत्वपूर्ण माना जा रहा है जब सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी पार्टी के अंदर ही जूझ रही है। नेपाल में चीनी राजदूत होउ यानकी ने अपनी राजनीतिक बैठकें तेज कर दी हैं, क्योंकि सत्तारूढ़ एनसीपी टूटने की कगार पर है।

ऐसे में उनकी यह यात्रा सत्तारूढ़ एनसीपी के विवाद खत्म करने और पार्टी को बरकरार रखने के चीनी राजदूत हौ यानकी के प्रयासों से मेल खाती है।

विदेशी मामलों के विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि उत्तरी पड़ोसी चीन लंबे समय से नेपाल के राजनीतिक मामलों के सूक्ष्म प्रबंधन में लगा हुआ है।

एसडीजे/वीएवी

Source From : Bhaskar Hindi

Related posts

रघुवंश बाबू पूरी जिंदगी सामाजिक न्याय की लड़ाई लड़ते रहे: पासवान

My News Baba

निधन: रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर को दिल्ली आवास पर लाया गया, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

My News Baba

Congress: मॉनसून सत्र के पहले चरण में हिस्सा नहीं लेंगी सोनिया, इलाज के लिए राहुल के साथ अमेरिका रवाना

My News Baba

Leave a Comment