ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार ब्रेकिंग न्यूज़ रोजगार शिक्षा और कैरियर

फाइनल ईयर एग्जाम्स 30 सितंबर तक कराए जाएंगे, SC ने दिया निर्देश

कोविड के मद्देनजर इस साल कॉलेज की परीक्षाओं को टालने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज फैसला सुनाया है। यूजीसी की योजना के मुताबिक ही कॉलेजों को अंतिम वर्ष के इम्तिहान कराने होंगे। हालांकि कुछ राज्यों की आपत्तियों पर कोर्ट ने कहा आपदा प्रबंधन कानून के तहत राज्यों को परीक्षा टालने का अधिकार है लेकिन बिना परीक्षा कराएं विद्यार्थियों को पास नहीं किया जा सकता।

परीक्षाओं की तारीख बढ़ाने के लिए राज्य यूजीसी से आग्रह कर सकते हैं। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने विश्वविद्यालयों एवं अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाओं को 30 सितंबर तक करा लेने के यूजीसी द्वारा 6 जुलाई को जारी निर्देशों को चुनौती देनी वाली याचिकाओं पर 18 अगस्त को सुनवाई पूरी कर फ़ैसला सुरक्षित रख लिया था।

उच्चतम न्यायालय के शुक्रवार को उन याचिकाओं पर फैसला सुनाया, जिनमें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों को कोविड-19 महामारी के बीच अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 30 सितंबर तक आयोजित कराने को कहा गया है. शीर्ष न्यायालय में यूजीसी के इस फैसले को चुनौती दी गई थी.

न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ फैसला सुनाया. जिसने 18 अगस्त को इस विषय पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.यूजीसी ने शीर्ष न्यायालय को बताया था कि विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों को कोविड-19 महामारी के बीच अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 30 सितंबर तक आयोजित कराने के संबंध में छह जुलाई को जारी निर्देश कोई फरमान नहीं है, लेकिन परीक्षाओं को आयोजित किए बिना राज्य डिग्री प्रदान करने का निर्णय नहीं ले सकते.

यूजीसी ने न्यायालय को बताया था कि यह निर्देश ‘छात्रों के लाभ’ के लिए है क्योंकि विश्वविद्यालयों को स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश शुरू करना है और राज्य प्राधिकार यूजीसी के दिशा-निर्देशों को नजरअंदाज नहीं सकते हैं.

Related posts

चिराग पासवान ने पूछा- नीतीश जी को जानकारी नहीं थी फिर वो पापा से मिलने कब आए ?

My News Baba

बिहार चुनाव: नीतीश जी अब थक चुके हैं, उनसे बिहार नहीं चलने वाला-तेजस्वी यादव

My News Baba

ICMAI Admit Card 2019: CMA फाउंडेशन, इंटर और फाइनल के लिये एडमिट कार्ड जारी

My News Baba

Leave a Comment